लिज़ चेनी का कहना है कि ट्रम्प को रोकने के लिए वह 'मुझे जो भी करना होगा' करेंगी, क्योंकि वह तीसरे पक्ष की बोली पर विचार कर रही हैं

Also Read

 ट्रम्प को रोकने पर केंद्रित लिज़ चेनी ने तीसरे पक्ष के राष्ट्रपति पद की दौड़ से इनकार नहीं किया है



क्या लिज़ चेनी सचमुच 2024 में राष्ट्रपति पद के लिए दौड़ने के बारे में सोच रही हैं?


पूर्व रिपब्लिकन प्रतिनिधि लिज़ चेनी ने मंगलवार को कहा कि वह पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को व्हाइट हाउस में लौटने से रोकने के लिए जो भी आवश्यक है वह करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, क्योंकि वह 2024 में तीसरे पक्ष के राष्ट्रपति पद की दौड़ पर विचार कर रही हैं।


“इस चुनाव चक्र के बाद बहुत बड़ा काम किया जाना है, चाहे वह रिपब्लिकन पार्टी का पुनर्निर्माण करना हो - जो तेजी से ऐसी दिखती है, आप जानते हैं, शायद एक असंभव कार्य है - या एक नई पार्टी शुरू करने में मदद करना जो रिपब्लिकन पार्टी पर बहुत केंद्रित है व्यक्तित्व के इस पंथ के सामने खड़े होते थे। लेकिन अभी और इस चुनाव चक्र में, मुझे यह सुनिश्चित करने के लिए जो भी करना होगा वह करूंगी कि डोनाल्ड ट्रम्प निर्वाचित न हों,'' उन्होंने सीएनएन के एंडरसन कूपर से ''एसी360'' पर कहा।


ट्रम्प के मुखर आलोचक चेनी ने कहा कि 2024 में तीसरे पक्ष की चुनौती पर विचार किया जाना चाहिए, लेकिन चेतावनी दी कि पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ एकजुट होना "पक्षपातपूर्ण मुद्दा नहीं हो सकता।"


उन्होंने कहा, "हम ऐसे क्षण में हैं जहां तीसरे पक्ष की संभावना पर हमें ट्रम्प के खतरे के कारण पहले से कहीं अधिक विचार करना होगा।" “लेकिन मुझे यह भी लगता है कि हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि किसी बिंदु पर, हम उसके खिलाफ एकजुट हों। यह एक ऐसी स्थिति होनी चाहिए जहां हम कहें, 'मुझे इसकी परवाह नहीं है कि इस मुद्दे पर या उस मुद्दे पर या जो भी बड़ा नीतिगत मुद्दा है, उस पर आपका क्या विचार है। यदि आप संविधान की परवाह करते हैं और आप इसकी रक्षा करने जा रहे हैं, तो हमें उसके लिए मिलकर काम करना होगा और मतदान करना होगा।''


पूर्व व्योमिंग कांग्रेस सदस्य और पूर्व उपराष्ट्रपति डिक चेनी की बेटी ने अपनी नई किताब "ओथ एंड ऑनर: ए मेमॉयर एंड ए वार्निंग" का प्रचार करते हुए कई मौकों पर ट्रम्प के खिलाफ राष्ट्रपति पद के लिए दौड़ने की संभावना जताई है और हाल ही में द वाशिंगटन पोस्ट को बताया है। ऐसे दिन जब उसने "कई साल पहले" किसी तीसरे पक्ष को चलाने पर विचार नहीं किया होगा, लेकिन चीजें बदल गई हैं।


मंगलवार को सीएनएन पर, चेनी ने एक गंभीर भविष्यवाणी की कि ट्रम्प का दूसरा राष्ट्रपति पद कैसा होगा, उन्होंने जोर देकर कहा कि वह 6 जनवरी के दंगाइयों को माफ कर देंगे, अदालत के फैसलों को लागू करने से इनकार कर देंगे, और "उन्हें रोकने के लिए कुछ अच्छे लोग नहीं होंगे" ।” उन्होंने कूपर से कहा, वर्तमान में निर्वाचित रिपब्लिकन पर "संविधान की रक्षा के लिए भरोसा नहीं किया जा सकता।"


“एक राष्ट्रपति जो कानून लागू नहीं करेगा वह ऐसी स्थिति पैदा करता है जहां चीजें बस सुलझ जाती हैं। और उसके आसपास ऐसे लोग होंगे जो उसे ऐसा करने में मदद करेंगे,'' उसने कहा।


चेनी ने अपनी किताब में भी ऐसी ही चेतावनी जारी की है।


उन्होंने एक अंश में लिखा, "ट्रम्प ने हमें बताया है कि उन्हें लगता है कि जरूरत पड़ने पर संविधान को निलंबित किया जा सकता है और किया जाना चाहिए, 6 जनवरी को जो हुआ वह उचित था, ट्रम्प के दूसरे राष्ट्रपति पद पर वह प्रतिशोध की मांग करेंगे।" "यह धारणा कि हमारी संस्थाएँ स्वयं की रक्षा करेंगी, पूरी तरह से उन लोगों की इच्छाधारी सोच है जो दूसरी तरफ देखना पसंद करते हैं।"


कई महीनों तक ट्रम्प के इस झूठ को सार्वजनिक रूप से खारिज करने के बाद कि उन्होंने 2020 का राष्ट्रपति चुनाव जीता है और 6 जनवरी, 2021 को यूएस कैपिटल हमले के बाद उन पर महाभियोग चलाने के लिए मतदान किया, चेनी ने हाउस रिपब्लिकन नेतृत्व में अपना पद और अंततः कांग्रेस में अपनी सीट खो दी। उन्होंने पैनल की उपाध्यक्ष के रूप में हमले की सदन की चयन समिति की जांच में प्रमुख भूमिका निभाई। इस साल की शुरुआत में कांग्रेस छोड़ने के बाद से, वह जीओपी के भविष्य और ट्रम्प के संभावित दूसरे व्हाइट हाउस कार्यकाल पर एक आलोचनात्मक आवाज़ बनी हुई हैं।


अपनी पूरी किताब में, चेनी ने विस्तार से बताया कि कैसे उन्होंने 2020 के चुनाव के बाद अपने रिपब्लिकन सहयोगियों को चुनावी धोखाधड़ी के अपने दावों का समर्थन करने के लिए कतार में आते देखा। एक उदाहरण में, चेनी याद करते हैं कि जीओपी सदस्य अनिच्छा से उन राज्यों के लिए चुनावी वोट आपत्ति पत्रों पर अपने नाम पर हस्ताक्षर कर रहे थे जहां रिपब्लिकन चुनाव लड़ रहे थे।


चेनी ने लिखा, "उनमें टेनेसी के रिपब्लिकन कांग्रेसी मार्क ग्रीन भी थे।" "जैसे ही वह लाइन से नीचे चले गए, कागज के टुकड़ों पर अपना नाम हस्ताक्षर करते हुए, ग्रीन ने विशेष रूप से किसी से भी कहा, 'हम जो चीजें करते हैं वह ऑरेंज जीसस के लिए करते हैं।'" ग्रीन के एक प्रवक्ता ने इस बात से इनकार किया है कि उन्होंने यह टिप्पणी की है।


पुस्तक कार्रवाई के आह्वान के साथ समाप्त होती है, जिसके बारे में चेनी का कहना है कि यह राजनीतिक दायरे तक फैली हुई है। उन्होंने लिखा, "हममें से हर एक - रिपब्लिकन, डेमोक्रेट, इंडिपेंडेंट - को एक साथ काम करना चाहिए और यह सुनिश्चित करने के लिए वोट करना चाहिए कि डोनाल्ड ट्रम्प और उनके साथ खुश, सक्षम और सहयोग करने वाले लोग हार जाएं।"


चेनी पिछले चुनावों के दौरान रिपब्लिकन पार्टी से अलग हो गए हैं।


पिछले साल, उन्होंने जिस राजनीतिक कार्रवाई समिति की शुरुआत की थी, उसमें एरिजोना के मतदाताओं से जीओपी के गवर्नर पद के उम्मीदवार कारी लेक और रिपब्लिकन सेक्रेटरी ऑफ स्टेट के उम्मीदवार मार्क फिनकेम को अस्वीकार करने का आग्रह किया गया था, जिन्होंने ट्रम्प के झूठ को बढ़ावा दिया था कि 2020 का चुनाव चोरी हो गया था। उन्होंने पिछले साल प्रतिस्पर्धी सदन की दौड़ में दो उदारवादी डेमोक्रेटों को पछाड़ने के लिए पार्टी की सीमाओं को भी पार कर लिया।


ट्रंप पर हिंसा भड़काने पर


मुझे लगता है कि कोई कह सकता है, शायद 6 जनवरी से पहले, यह स्पष्ट नहीं था कि ट्रम्प के शब्दों से हिंसा होगी या नहीं। 6 जनवरी के बाद यह निश्चित रूप से स्पष्ट हो जाएगा। ट्रम्प किस हद तक जानते हैं कि उनके शब्दों के कारण उस दिन हिंसा हुई, और फिर भी वे अब भी वही बातें कहते रहते हैं - और उन्होंने कभी कोई पश्चाताप व्यक्त नहीं किया है।


[ट्रम्प] ने अमेरिका की राजनीतिक प्रक्रिया में हिंसा को इस तरह से पेश किया है जैसा हमने निश्चित रूप से कई वर्षों में नहीं देखा है।


लिज़ चेनी


6 जनवरी की चयन समिति की रिपोर्ट में हमने जो चीजें दिखाईं उनमें से एक यह थी कि हमने एक चार्ट तैयार किया था जो उन दिनों को दिखाता है जब ट्रम्प को बताया गया था कि वह जो विशिष्ट आरोप लगा रहे थे वे झूठे थे और किसके द्वारा उन्हें बताया गया था। और फिर हम उसके ठीक बाद का दिन दिखाते हैं जब वह बाहर गया और फिर से दावा किया। इसलिए वह स्पष्ट रूप से जानता था कि वह जो कह रहा था वह सच नहीं था। और वह यह भी जानते हैं कि वह जो कह रहे थे और लोगों से ऐसा करने का आग्रह कर रहे थे, उसी के कारण 6 जनवरी को हिंसा हुई। और निस्संदेह, उस दिन जो कुछ हुआ उसका उन्होंने महिमामंडन किया है। इसलिए उनकी मंशा पर कोई सवाल नहीं है. और उन्होंने अमेरिका की राजनीतिक प्रक्रिया में हिंसा को इस तरह से शामिल किया है जो हमने निश्चित रूप से कई वर्षों में नहीं देखा है।



Post a Comment

और नया पुराने
FOLLOW ME BLOGGERFOLLOW
Join WhastsApp Group Join Now