विंग्स और मूडी ब्लूज़ संगीतकार डेनी लाइन का 79 वर्ष की आयु में निधन हो गया

Also Read

Denny Laine, co-founder of the Moody Blues and Paul McCartney's Wings, dies at 79



मूडी ब्लूज़ और विंग्स के स्टार संगीतकार डेनी लाइन का 79 वर्ष की आयु में निधन हो गया


मूडी ब्लूज़ के प्रमुख गायक और सर पॉल मेकार्टनी के बैंड विंग्स के गिटारवादक डेनी लाइन का 79 वर्ष की आयु में निधन हो गया है।

उनकी पत्नी एलिजाबेथ हाइन्स ने कहा कि फेफड़ों की बीमारी से लंबी लड़ाई के बाद उनका निधन हो गया।

अन्य उपलब्धियों के अलावा, लाइन ने मूडी ब्लूज़ के मल्टी-मिलियन सेलिंग गो नाउ पर गाना गाया और विंग्स हिट मुल ऑफ़ किंटायर का सह-लेखन किया।

सर पॉल ने इंस्टाग्राम पर संगीतकार को "एक उत्कृष्ट गायक और गिटार वादक" बताते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की।

उन्होंने कहा, "डेनी एक महान प्रतिभा के धनी थे और हास्य की अच्छी समझ रखते थे और दूसरे लोगों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहते थे।"

"हम अलग हो गए थे लेकिन हाल के वर्षों में हम अपनी दोस्ती फिर से स्थापित करने और साथ बिताए समय की यादें साझा करने में कामयाब रहे।"

संगीतमय युवा
चैनल द्वीप समूह में जन्मे ब्रायन हाइन्स, लाइन बर्मिंघम में पले-बढ़े और उन्हें जैज़ के दिग्गज जैंगो रेनहार्ड्ट से गिटार बजाने की प्रेरणा मिली।

उनका स्टेज नाम बचपन के उपनाम डेनी और उनकी बहन की पसंदीदा गायिका फ्रेंकी लाइन से लिया गया है। (उनके भावी विंग्स बैंडमेट द्वारा लिखित पेनी लेन की समानता संयोगवश थी।)

उनका पेशेवर करियर डेनी लाइन और डिप्लोमैट्स नामक एक स्थानीय बैंड के फ्रंटमैन के रूप में शुरू हुआ, जिसमें ड्रम पर भविष्य के ईएलओ संगीतकार बेव बेवन शामिल थे।

लेकिन जब बैंड एक रिकॉर्ड लेबल ऑडिशन में विफल रहा, तो लाइन ने द मूडी ब्लूज़ में शामिल होना छोड़ दिया।

वहां, उन्होंने गो नाउ के साथ नंबर एक हिट दिया और इसके बाद फ्रॉम द बॉटम जैसे कई आर एंड बी-प्रभावित एकल गाए।

लेकिन उनकी व्यावसायिक सफलता ढलान पर थी, और बैंड ने नाइट्स इन व्हाइट सैटिन जैसे गानों के साथ एक प्रगतिशील रॉक संगठन के रूप में खुद को फिर से स्थापित करने से पहले ही लाइन छोड़ दी।

उनके अगले प्रोजेक्ट, डेनी लाइन स्ट्रिंग बैंड को भी चार्ट सफलता हासिल करने के लिए संघर्ष करना पड़ा; और क्रीम ड्रमर जिंजर बेकर के हार्ड रॉक आउटफिट एयर फ़ोर्स में शामिल होने से पहले, गिटारवादक ने फ्लेमेंको गिटार का अध्ययन करने के लिए स्पेन में विश्राम लिया।

फिर, 1971 में, मेकार्टनी ने विंग्स के आगमन की घोषणा की - बीटल्स के बाद उनका पहला बैंड, जो उनकी पत्नी लिंडा के साथ लिखे गीतों पर केंद्रित था।

लाइन ने जेट, बैंड ऑन द रन और लिव एंड लेट डाई जैसे हिट गानों में मेकार्टनी को आवश्यक सहयोग देते हुए गिटार, बास और गायन प्रदान किया।

वह मेकार्टनी को तब से जानते थे जब 60 के दशक में डिप्लोमैट्स और द मूडी ब्लूज़ ने दौरे पर द बीटल्स का समर्थन किया था; और यद्यपि उन्हें पहले एक फ्रंटमैन के रूप में जाना जाता था, उन्होंने विंग्स द्वारा उन्हें दी गई स्वतंत्रता का आनंद लिया।

उन्होंने इस साल की शुरुआत में बिलबोर्ड को बताया, "मैं अधिक छाया में था, लेकिन मैं इससे परेशान नहीं था।"

"मैं दुनिया की यात्रा कर रहा था और बहुत कुछ सीख रहा था और कई मायनों में अच्छा समय बिता रहा था। इसलिए उस दृष्टिकोण से, यह मेरे लिए आसान था।"

लेकिन विंग्स ओवर अमेरिका दौरे पर संगीत कार्यक्रमों के दौरान उन्हें एकल खंड का उपहार दिया गया, जहां उन्होंने अन्य गीतों के साथ गो नाउ गाया।

जब विंग्स भंग हो गई, तो लाइन ने एकल संगीतकार के रूप में काम करना जारी रखा - 1970 के दशक में पहले ही कुछ एल्बम जारी कर चुके थे।

1980 के जापानी टियर में पॉल मेकार्टनी के सह-लेखक सेंड मी द हार्ट के साथ-साथ विंग्स द्वारा रिकॉर्ड किए गए कई गाने शामिल थे, लेकिन कभी रिलीज़ नहीं हुए।

भविष्य के एल्बमों में होमटाउन गर्ल्स, विंग्स ऑन माई फीट और लोनली रोड शामिल हैं - और संगीतकार ने 1996 के विंग्स एट द साउंड ऑफ डेनी लाइन में विंग की कुछ सबसे बड़ी हिट्स की फिर से कल्पना की।

उनका अंतिम एकल एलबम, द ब्लू म्यूजिशियन, 2008 में जारी किया गया था और हाल तक उन्होंने दौरा करना जारी रखा और उन चुनिंदा गानों को बजाया, जिनसे वे जुड़े हुए थे।

उनकी मृत्यु विंग्स द्वारा बैंड ऑन द रन की 50वीं वर्षगांठ के पुन: प्रकाशन की घोषणा के तुरंत बाद हुई।

हालाँकि लाइन ने कहा कि उन्होंने "पसंदीदा काम नहीं किया", उन्हें उस रिकॉर्ड से विशेष लगाव था।

उन्होंने कहा, "मेरे लिए सबसे महत्वपूर्ण एल्बम बैंड ऑन द रन है क्योंकि इसमें सिर्फ मैं और पॉल और लिंडा कुछ सामंजस्य बना रहे थे।"

"संगीतकारों के रूप में, यह सिर्फ पॉल और मैं थे और उस एल्बम में मेरे इनपुट ने इसे मेरे लिए विशेष बना दिया। वह ड्रम पर थे और मैं गिटार पर था और एल्बम में एक विशेष अनुभव था।"

अपने बयान में, लाइन की पत्नी ने कहा कि संगीतकार को फेफड़ों की बीमारी से उबरने की उम्मीद थी, लेकिन पिछले कुछ हफ्तों में हालत लगातार खराब हो गई।

उन्होंने लिखा, "वह हर दिन लड़ता था। वह बहुत मजबूत और बहादुर था, उसने कभी शिकायत नहीं की।"

"वह बस यही चाहता था कि वह घर पर मेरे और उसकी पालतू बिल्ली चार्ली के साथ रहे और अपना जिप्सी गिटार बजाए।"

प्रशंसकों को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देने के बाद, उन्होंने "समय और गोपनीयता" मांगी जो परिवार को चाहिए होगी "क्योंकि हम अपने नुकसान पर शोक मना रहे हैं"।

डेनी लाइन, एक ब्रिटिश गायक, गीतकार और गिटारवादक, जिन्होंने मूडी ब्लूज़ के शुरुआती, पॉप-उन्मुख संस्करण में प्रदर्शन किया था और बाद में पूर्व-बीटल के एकल बैंड विंग्स में पॉल मेकार्टनी के लंबे समय तक साइडमैन थे, का 79 वर्ष की आयु में निधन हो गया है।

पांच साल पहले मूडी ब्लूज़ के सदस्य के रूप में रॉक एंड रोल हॉल ऑफ फेम में शामिल किए गए लाइन का मंगलवार को नेपल्स, फ्लोरिडा में निधन हो गया। लाइन के इंस्टाग्राम पेज पर उनकी पत्नी एलिजाबेथ हाइन्स द्वारा की गई एक घोषणा के अनुसार, इसका कारण अंतरालीय फेफड़े की बीमारी थी। .

उनकी मृत्यु मेकार्टनी के प्रशंसित "बैंड ऑन द रन" एल्बम के रिलीज़ होने के लगभग 50 साल बाद हुई, जिस पर लाइन ने गिटार बजाया और सहायक गायन प्रदान किया। मंगलवार को मेकार्टनी ने इंस्टाग्राम पर लाइन को श्रद्धांजलि देते हुए उन्हें "उत्कृष्ट हास्य बोध के साथ महान प्रतिभा" बताया।

Post a Comment

और नया पुराने
FOLLOW ME BLOGGERFOLLOW
Join WhastsApp Group Join Now