बुखार उतारने की सबसे अच्छी दवा कौनसी है, बुखार की आयुर्वेदिक दवा क्या है। जानिए हिंदी में

Also Read

बुखार को भगाने की आयुर्वेदिक दवा क्या है ,बुखार को जड़ से कैसे खत्म करें जाने हिंदी में, गिलोय के काढ़े से बुखार को केसे भगाएं जानें, गिलोय क्या है , गिलोय का काढ़ा केसे बनाया जाता है, बुखार क्या है?



दोस्तों ।

यदि आप हमारे ब्लॉग को भाषा बदलकर पढ़ना चाहते है, तो उपर 👆👆👆दिए गए translate बटन पर क्लिक करके आप भाषा बदल सकते हैं।


हेलो दोस्तों ।

बुखार भगाने की देसी दवा?

आज हम आपको बताएंगे कि यदि हमें बुखार हो गया है तो उस बुखार को हम घरेलू नुस्खे से कैसे ठीक करें या फिर हम कह सकते हैं।

कि कोई भी हम आयुर्वेदिक तरीके से उस बुखार को कैसे जड़ से खत्म करें तो वह सारा ट्रीटमेंट में आपको इस ब्लॉग में बताऊंगा तो आप मेरे इस ब्लॉग को फॉलो कर सकते हैं और अगर हमारा आपको यह ब्लॉग अच्छा लगे तो आप हमें लाइक करें शेयर करें और हमारे इस ब्लॉग को फॉलो जरूर करें ताकि मैं हेल्थ संबंधित कोई भी पोस्ट डालो तो उसका नोटिफिकेशन सबसे पहले पहुंचे आपके पास।

घर पर 101 बुखार को केसे कम करें?

बुखार को कम केसे करते है इसके लिए नीचे 👇👇👇लिंक पर क्लिक करें।

बुखार क्या होता है ?

दोस्तों बुखार क्या होता है बुखार दोस्तों जब हमारा शरीर हमारे बॉडी टेंपरेचर से ज्यादा टेंपरेचर कवर कर लेता है या हम कह सकते हैं कि हमारा शरीर जोरों से तपने लगता है,सर्दी के साथ  या फिर बिना सर्दी के साथ तो हम उसको कहते हैं कि हमें बुखार हो गया है।

बुखार को खत्म करने के लिए हमारे घरेलू रसोई में भी कुछ सामग्रियां ऐसी होती है जिसके जरिए हम बुखार को खत्म कर सकते हैं ऐसे ही कुछ हम घरेलू नुस्खे आपको बताएंगे जिससे हम बुखार को आसानी से खत्म कर सकते हैं और उस बुखार की जड़ को भी आसानी से खत्म कर सकते हैं

दोस्तों जैसा कि आपने एक जड़ी बूटी का नाम सुना होगा जिसका नाम है "गिलोय" दोस्तों गिलोय नाम की जड़ी बूटी हमारी पृथ्वी पर बहुत अधिक मात्रा में मिल जाएगी जिसको कुछ लोग बहुत अच्छी तरीके से जानते हैं।

 यह एक तरह की "बेल "होती है जोकि पेड़ों पर चढ़ी हुई होती है जिसको हम अच्छी तरीके से पहचान करके इसका हम काढ़ा बनाकर यदि पिए तो हम बुखार से निजात पा सकते हैं।

गिलोय क्या होती है, और कैसी दिखती है बुखार को गिलोय से केसे ठीक करें जानिए।





दोस्तों ।

जैसा कि मैंने आपको ऊपर फोटो में एक बैल और कुछ गिलोय की डंडी दिखाई हुई है, तो दोस्तों यह गिलोय है जिसका उपयोग हम बुखार को खत्म करने के लिए करते हैं ।

दोस्तों इस को यूज करने का क्या तरीका है क्या विधि है वह मैं आपको इस आर्टिकल में अच्छी तरीके से समझा दूंगा तो दोस्तों यह गिलोय होती है, जिस का काढ़ा बनाकर पीने से हमारा बुखार खत्म हो जाता है और यदि हम इसको रेगुलर करीब 7 दिनों तक पीते हैं तो हम हमारे शरीर के अंदर जो बार बार बुखार होता है उस बुखार की जड़ को भी हमेशा के लिए खत्म कर सकतें है।

 तो यदि आप के बुखार रहता है शरीर में झुरी रहती है तो आप इसका रेगुलर यूज कर सकते हैं जिससे आप के अंदर बुखार होने की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी

गिलोय का काढ़ा केसे बनाया जाता है, गिलोय का काढ़ा बनाने की विधि क्या है जानिए।

दोस्तों।

 यदि आप को बुखार रहता है तो गिलोय का काढ़ा बनाने की विधि मैं आपको बता रहा हूं कृपया करके इस विधि को ध्यान से समझे दोस्तों जैसा कि मैंने आपको बताया है कि गिलोय की बेल होती है उस बेल की डंडी को काटा जाता है।

गिलोय की छोटी-छोटी डंडियों के टुकड़े कर ले और रोजाना सुबह आधे गिलास पानी ले किसी बर्तन में और एक गिलोय की डंडी का टुकड़ा ले, उस गिलोय की डंडी के टुकड़े को इमाम दस्ते में अच्छी तरह से कूटकर कर जैसे कि हम अदरक को कूटकर चाय में डालते हैं उसी तरीके से गिलोय की डंडी को इमाम दस्ते में अच्छी तरह से कूट कर इसे पानी में डाल दें और इसे गैस पर धीमी आंच में पकने दें जब तक की पानी  एक या आधा कप नहीं रह जाता तब तक उस काढ़े को बनाते रहें।

 काढ़ा बन जाने के बाद आप उसको छलनी से छान कर उसे चाय की तरह पी सकते हैं धीरे-धीरे जैसे हम चाय की चुस्की लेकर पीते हैं उसको पीने से आपको इससे बुखार में आधे घंटे के अंदर आराम मिल जाएगा।



दोस्तों ।

अगर आप को बुखार की रेगुलर समस्या रहती है तो आप सुबह  खाली पेट इसका काढ़ा बनाकर लगातार 7 दिनों तक पीएं आप को बुखार की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी


ब्लॉग पर आने के लिए आपको thanks

Thanks 🙏












Post a Comment

और नया पुराने
FOLLOW ME BLOGGERFOLLOW
Join WhastsApp Group Join Now