CNC VMC Programmer केसे बने और कितनी सैलरी होती है programmer की जाने हिन्दी में

Also Read

CNC programmer क्या होता है, सीएनसी programmer का क्या काम होता है industry में, vmc programmer की कितनी सैलरी होती है, vmc pragrammer बनने के लिए क्या कोर्स करें, vmc cnc Programmer बनने के लिए कितनी पढ़ाई करनी चाहिए। CNC programmer salary in India,



Programer बनने के लिए qualification kya है, CNC VMC Programming में career केसे बनाए।


CNC Programmer क्या होता है in Hindi?


सीएनसी प्रोग्रामर उसे कहते हैं। जो कि किसी भी पार्ट की मशीन ड्रॉइंग को देखकर उसका प्रोग्राम बनाकर सीएनसी मशीन और वीएमसी मशीन में उस पार्ट को पूरी अच्छी तरह से Dovelop कर दें उसे हम CNC programmer कहते है।

दोस्तों अगर आप सीएनसी प्रोग्रामिंग लाइन में मशीनिंग या मेकेनिकल पार्ट बनाना एक अच्छा काम समझते हैं तो आप भी सीएनसी Machinist और सीएनसी setter, VMC setter,  programmer के रूप में अपना बेहतर कैरियर बना सकते हैं ।

दोस्तों में खुद 8 साल से यही काम कर रहा हूं मैंने कई कंपनी में काम किया है सीएनसी मशीन शॉप में, वहां पर मैं  New part डेवलपमेंट का काम करता हूं ।
वीएमसी प्रोग्रामिंग, सीएनसी प्रोग्रामिंग सभी तरह, quality , production सब काम देखता हूं।

दोस्तों वर्तमान में CNC, VMC  प्रोग्रामर की भारी संख्या में dimand है,  अगर हम सीएनसी वीएमसी programmer की सैलरी की बात करें तो एक programmer आसानी से 30,000 से लेकर 50000/month तक आसानी से कमा सकते हैं ।
अगर आपके पास कुछ skills, education, good qualification है।

 तो अगर आप भी इसमें intrested है तो आप भी एक अच्छे प्रोग्राम बन सकते हैं

CNC VMC Machine क्या है जानिए हिन्दी में ?


सीएनसी मशीन की Full Form कंप्यूटर न्यूमेरिकल कंट्रोल होती है 

सीएनसी मशीन एक कंप्यूटर द्वारा नियंत्रित मशीन है जो की आवाज करती है। चिल्लाती है , गरजती भी है क्योंकि यह चौंकाने वाली सटीकता के साथ एलुमिनियम, कास्ट आयरन, स्टील, ब्रास जैसी धातुओं से बनी होती है 

सीएनसी टर्निंग मशीन 2 axis में आती है। X and Z axis 

वहीं पर vmc मशीन 3 axis से लेकर 5 axis में आती है। 

Read More-


CNC machine operations kya है / Types of CNC machines?


* सीएनसी राउटर
* राउटर ग्राइंडर/ टर्निंग मशीन 
* मिलिंग मशीन
* प्लाजमा कटर
* लेजर कटर 
* सीएनसी लेथ
* Multi axis milling Machine

CNC Programmer or CNC machinist में क्या अंतर है in Hindi?


सीएनसी प्रोग्रामर, सीएनसी machinist में ज्यादा अंतर नहीं होता है।  तकनीक रूप से देखा जाए तो एक सीएनसी प्रोग्रामर से मुख्य रूप से मशीनों को प्रोग्राम कराने की उम्मीद की जाती है। जबकि मशीनिस्ट प्रोग्रामिंग भी कर लेता है, सेटिंग भी कर लेता है और सभी तरह के ऑपरेशन जो की मशीन शॉप में होते हैं सब कर लेता है।

 वास्तव में देखा जाए तो एक CNC machinist or programmer के बीच कोई अंतर नही होता है।

CNC VMC Programer केसे बने जाने हिन्दी में?


सबसे पहले मैं आपको बता दूं कि CNC VMC  प्रोग्रामर बनने के लिए हमें कुछ एजुकेशन की जरूरत होती है ।जैसे कि आप सीएनसी का कोई भी सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते MSME संस्था से वह एक बेस्ट तरीका है ।

या फिर आप कोई भी हाई स्कूल डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं।

अगर आप मैनेजर लेवल तक जाना चाहते हैं तो आपके पास कम से कम BE/ बीटेक की डिग्री होना अनिवार्य है क्योंकि अच्छी MNC कंपनीज है ।जो कि एक हाई qualification candidate को  ही हायर करती है।

CNC Programmer बनने के लिए सबसे पहले आपको कम से कम 1 साल CNC Operating करनी  करनी चाहिए उसके बाद धीरे-धीरे Part setting  की नॉलेज लेनी चाहिए कि जॉब की सेटिंग कैसे होती है।

 फिर उसके बाद किसी अच्छे प्रोफेशनल Programmer से कम से कम 6 महीने की कोचिंग लेकर  प्रोग्रामिंग की Practice  करे किसी भी पार्ट पर उसके बाद जिस मशीन शॉप में आप काम करते हो  उस मशीन शॉप में प्रैक्टिकल करें ताकि आप को programming की basic skill clear होती रहे उसके बाद आप एक अच्छे प्रोग्रामर बन सकते हैं।


Related more post -






Post a Comment

और नया पुराने
FOLLOW ME BLOGGERFOLLOW
Join WhastsApp Group Join Now