आईपीएल 2024 नीलामी: खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

Also Read

 आईपीएल 2024 की नीलामी में कौन से खिलाड़ी बोली की जंग छेड़ सकते हैं? यहां 19 दिसंबर को नजर रखने के लिए अंतरराष्ट्रीय सितारों और अनकैप्ड भारतीयों की एक संक्षिप्त सूची दी गई है।



डेरिल मिशेल


न्यूजीलैंड के बल्लेबाज को आईपीएल का पहला स्वाद 2022 में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए मिला, जिसने उन्हें उनके आधार मूल्य 75 लाख रुपये पर खरीदा। हालाँकि, उनकी भागीदारी चार दिनों के अंतराल में दो मैचों तक ही सीमित थी, जिसमें दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 100 से कम की स्ट्राइक रेट पर केवल 16 और 17 के स्कोर बनाए थे। इस आईपीएल कार्यकाल से पहले, मिशेल ने केवल तीन सफेद मैच खेले थे। -भारत में बॉल गेम, बिना ज्यादा सफलता के। 1 करोड़ रुपये के बेस प्राइस के साथ, वह 2023 की नीलामी में अनसोल्ड रहे, और यह कोई आश्चर्य की बात नहीं थी कि उन्हें ऐसा हुआ। लेकिन तब से बहुत कुछ बदल गया है.


मिचेल ने पहली बार रांची में टी20I में 30 गेंदों में 59* रन बनाकर अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया, जिसने इस साल की शुरुआत में न्यूजीलैंड की जीत तय की। फिर भारत में विश्व कप आया जहां मिशेल के पास मंच था। जबकि सभी टीमों के अधिकांश बल्लेबाज मजबूत भारतीय गेंदबाजी लाइन-अप के खिलाफ संघर्ष कर रहे थे, मिशेल ने आसानी से उनके खिलाफ दो शतक बनाए, जिसमें सेमीफाइनल में एक शतक भी शामिल था, जिसने मेजबान टीम को काफी डरा दिया था। जिस तरह से उन्होंने स्पिनरों को संभाला और उन्हें टिकने नहीं दिया, उससे धीमे गेंदबाजों के खिलाफ उनकी क्षमताओं के बारे में बहुत कुछ पता चलता है - चेन्नई में बांग्लादेश के खिलाफ 67 गेंदों में 89* रन की पारी इसका उदाहरण है। उनका प्रदर्शन आईपीएल फ्रेंचाइजी की पैनी नजरों से बच नहीं पाया होगा और यह कोई आश्चर्य की बात नहीं होगी यदि वे उनके लिए मोटी रकम खर्च करने का फैसला करें।


वानिंदु हसरंगा


आईपीएल नीलामी में आमतौर पर बहुत अधिक विदेशी स्पिनरों की दिलचस्पी नहीं होती है। दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्पिन-गेंदबाजी ऑलराउंडरों में से एक, श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा एक अपवाद हो सकते हैं। आईपीएल में अपने एकमात्र पूर्ण सीज़न में, वह सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में समाप्त हुए। हो सकता है कि वह इस साल अगस्त में आखिरी बार प्रतिस्पर्धी खेल खेलकर चोट से वापसी कर रहे हों, लेकिन अगर वह चोट से पहले की अपनी फॉर्म में लौटते हैं, तो वह कई टीमों को एक महत्वपूर्ण समाधान प्रदान कर सकते हैं जो आक्रामक स्पिनरों की तलाश में हैं जो बल्ले से ताकत जोड़ते हैं।


हर्षल पटेल


जब रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने हर्षल को पिछले पर्पल कैप जीतने वाले कारनामों के बाद आईपीएल 2022 से पहले 10.75 करोड़ रुपये में अपने सेटअप में वापस लाया, तो हरियाणा का सीमर अपने कदम बढ़ा रहा था, जो उसके लिए टूर्नामेंट में दूसरा आगमन था। उन्होंने फिर से प्रभावित करते हुए 21.57 की औसत, 16.89 की स्ट्राइक रेट और 7.66 की इकोनॉमी के साथ 19 विकेट हासिल किए। 'एचएचएच' (हर्षल, हसरंगा और हेज़लवुड) ने उस सीज़न में आरसीबी की गेंदबाजी का मूल आधार बनाया क्योंकि टीम रॉयल्स से हारने से पहले क्वालीफायर 2 तक पहुंची थी। लेकिन जैसे-जैसे साल बीतता गया गेंद के साथ हर्षल का प्रदर्शन कम होता गया, पसली की चोट के कारण उनकी समस्याएँ बढ़ गईं और उन्हें ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप में खुद को अंतिम एकादश से बाहर होना पड़ा।


फिर भी, आरसीबी ने उन्हें 2023 आईपीएल सीज़न से पहले बरकरार रखा, लेकिन हर्षल 2022 के स्तर तक पहुंचने में सक्षम नहीं थे, उन्होंने 9.65 की इकॉनमी के साथ 32.42 के औसत से 14 विकेट हासिल किए। उन्हें आरसीबी द्वारा अन्य दो एच के साथ रिलीज़ किया गया था, शायद फिर से पर्स बढ़ाने और उनमें से कुछ को कम कीमत पर हासिल करने के लिए। लेकिन अगर पैसा बचाना प्राथमिकता है तो आईपीएल में सिद्ध रिकॉर्ड वाले भारतीय तेज गेंदबाज को पकड़ना आसान काम नहीं होगा। एक औसत एसएमएटी के बाद, हर्षल ने विजय हजारे ट्रॉफी में 19 विकेट लेकर अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के संकेत दिए, जिसमें फाइनल में तीन विकेट शामिल थे, और प्रतियोगिता में संयुक्त रूप से सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में समाप्त हुए। जब नीलामकर्ता द्वारा उसका नाम पुकारा जाएगा तो खूब हंगामा होने की उम्मीद है।


मिचेल स्टार्क


ऑस्ट्रेलियाई पेसर मिश्रण में वापस आ गया है, जिसने आखिरी बार 2015 में आईपीएल में भाग लिया था - टूर्नामेंट में उसके दो सत्रों में से आखिरी। उन्होंने तब अपनी छाप छोड़ी थी और अब भी टी20 क्रिकेट के सबसे घातक गेंदबाजों में से एक हैं, दिलचस्प बात यह है कि वह इस प्रारूप में ज्यादा नहीं खेलते हैं।


लेकिन जब वह ऐसा करता है, तो वह पावरप्ले में आक्रमण का विकल्प प्रदान करता है, और उसकी तेज़ यॉर्कर मृत्यु में गेमचेंजर साबित हो सकती है। बाएं हाथ की ऑपरेशन लाइन के साथ-साथ बल्ले से उनकी मारक क्षमता नीलामी के दिन उन्हें काफी ध्यान आकर्षित कर सकती है।


जेराल्ड कोएत्ज़ी


पेस सेक्सी है और कभी भी आउट ऑफ फैशन नहीं होती। गेराल्ड कोएट्ज़ी इसे प्रदर्शित करने वाले दक्षिण अफ़्रीका के नवीनतम व्यक्ति हैं।


शीर्ष स्तर के क्रिकेट में वह अभी भी नौसिखिया हैं और उन्होंने अब तक केवल 42 टी20 मैच ही खेले हैं, लेकिन दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी ने हाल ही में संपन्न विश्व कप में भारतीय परिस्थितियों में गेंद से अपनी उपयोगिता साबित कर दी है और 8 मैचों में 20 विकेट लिए हैं। वह कभी-कभी थोड़े महंगे साबित हो सकते हैं, लेकिन उनकी विकेट लेने की क्षमता और निचले क्रम में अतिरिक्त हिटिंग कौशल उन्हें अधिकांश टीमों के लिए एक आकर्षक खरीद बनाता है।


शार्दुल ठाकुर


भले ही शार्दुल ठाकुर टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से नहीं रहे हैं, लेकिन निचले क्रम में बड़े हिटिंग कौशल के साथ डेथ ओवरों के विशेषज्ञ के रूप में उनका विकास उन्हें खेल के उस चरण में भारतीय तेज गेंदबाजों के बीच एक दुर्लभ विकल्प बनाता है।


भारतीय तेज गेंदबाज ने 2023 में सबसे अधिक उत्पादक सीज़न का आनंद नहीं लिया होगा, लेकिन उनकी हरफनमौला और खेल बदलने की क्षमता से उन्हें आगामी नीलामी में सबसे अधिक मांग वाले खरीददारों में से एक बनाने की उम्मीद है।


अर्शिन कुलकर्णी


अगले सीज़न के लिए एक मेगा नीलामी की योजना के साथ, भविष्य की आशाजनक संभावनाओं पर टीमों के बड़े होने की संभावना नहीं है। लेकिन अगर वे पहले से ही एक प्रतिभाशाली अंडर-19 क्रिकेटर के लिए लड़ना चाहते हैं, तो अर्शिन कुलकर्णी सुर्खियों में आ सकते हैं।


आख़िरकार, वह भारतीय क्रिकेट में सबसे दुर्लभ नस्ल का हिस्सा है - एक मध्यम गति का गेंदबाज़ ऑलराउंडर।


हालाँकि उनका प्राथमिक कौशल बल्ले से बड़ी, साफ-सुथरी हिट करने की क्षमता है। भारतीय क्रिकेट में उनके कारनामों ने उन्हें पहले ही अपने आयु वर्ग में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक बना दिया है। 18 वर्षीय ऑलराउंडर के पास ज्यादा सीनियर क्रिकेट अनुभव नहीं है, लेकिन उन्होंने महाराष्ट्र प्रीमियर लीग में बल्ले से अपनी छाप छोड़ी और इसके बाद सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में कुछ तेज पारियां खेलीं और 5 में 121 रन बनाए। बतौर ओपनर 163.51 के स्ट्राइक रेट से पारी खेली। उन्होंने अपनी राज्य टीम के लिए गेंदबाजी की भी शुरुआत की और कुछ उपयोगी विकेट चटकाए।


शाहरुख खान


तमिलनाडु के निचले क्रम के बल्लेबाज ने आईपीएल 2022 की नीलामी की शुरुआत 40 लाख रुपये के आधार मूल्य के साथ की। चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स उन्हें पकड़ने के लिए उत्सुक थे क्योंकि बोली 2 करोड़ रुपये से अधिक हो गई थी। पंजाब किंग्स की पहली बोली 2.6 करोड़ रुपये थी और सीएसके के लगातार प्रयास के बाद, पीबीकेएस ने अंततः उसे 9 करोड़ रुपये में हासिल कर लिया। यह शाहरुख के लिए एक तेजी से वृद्धि थी, जो 2021 में उसी फ्रेंचाइजी के साथ थे और पंजाब ने उन्हें अपने साथ जोड़ने के लिए 5.25 करोड़ रुपये खर्च किए थे। आईपीएल 2023, हालांकि, 28 वर्षीय के लिए एक औसत सीजन साबित हुआ, जो केवल 156 रन ही बना सके, हालाँकि फिर भी उनका 165.95 का स्ट्राइक रेट प्रभावशाली था।


शाहरुख को आईपीएल 2024 की नीलामी से पहले पीबीकेएस ने रिलीज कर दिया था, शायद उन्हें कम कीमत पर खरीदने के इरादे से। सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी और विजय हजारे ट्रॉफी में उनका रिटर्न नगण्य था - क्रमशः 5 पारियों में 63 रन और पांच पारियों में 62 रन। लेकिन इससे पहले उनका टीएनपीएल सीज़न बेहतर रहा था, जिसमें वह अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज (17 विकेट) के रूप में समाप्त हुए और 190.00 की स्ट्राइक-रेट से रन बनाए। वह टीमों के लिए एक आकर्षक पैकेज बनने के लिए बाध्य है।


कार्तिक त्यागी


2020 में अंडर-19 विश्व कप में त्यागी की टीम के सभी साथी यशस्वी जयसवाल, तिलक वर्मा, रवि बिश्नोई, ध्रुव जुरेल जैसे खिलाड़ियों ने अपने-अपने सेटअप में खुद को प्रमुख खिलाड़ियों के रूप में स्थापित किया है। आईपीएल 2020 सीज़न से पहले राजस्थान रॉयल्स द्वारा 1.3 करोड़ रुपये में चुने गए, त्यागी ने अपने पहले कार्यकाल में नौ विकेट हासिल किए, और 10 मैच खेलने का मौका मिला। रॉयल्स ने उन्हें अगले सीज़न से पहले रिलीज़ करने से पहले आईपीएल 2021 के लिए बरकरार रखा। सनराइजर्स हैदराबाद ने 2022 की नीलामी में उन्हें पाने के लिए 4 करोड़ रुपये की बोली लगाई और 2023 सीज़न के लिए भी उन्हें बरकरार रखा।


लेकिन 2022 और 2023 में त्यागी के सीमित खेल समय, उनकी उच्च अर्थव्यवस्था और औसत रिटर्न के साथ, SRH को 2024 की नीलामी से पहले उन्हें रिलीज़ करने के लिए मजबूर होना पड़ा। उन्हें एसएमएटी में छह मैचों में केवल 4 विकेट मिले, लेकिन त्यागी ने विजय हजारे ट्रॉफी में प्रभावित किया, उन्होंने खेले गए पांच मैचों में हिमाचल, राजस्थान और आंध्र के खिलाफ तीन विकेट हासिल किए। केवल 23 साल की उम्र में, उन्हें अभी भी अपने करियर में एक लंबा सफर तय करना है और उन्होंने काफी क्षमता का प्रदर्शन किया है। एक होनहार युवा भारतीय तेज गेंदबाज टीम के एजेंडे में सबसे ऊपर होगा और त्यागी उस बिल में फिट बैठते हैं।

Post a Comment

और नया पुराने
FOLLOW ME BLOGGERFOLLOW
Join WhastsApp Group Join Now