Bore gauge kya होता है, और bore gauge से साइज केसे चैक किया जाता है जानिए full blog में

Also Read

Bore gauge kya है? बोर gauge kesa दिखता है? बोर guge से साइज को केसे चैक किया जाता है?


                     Bore गेज image 



दोस्तों आज मैं इस आर्टिकल में आपको बोर गेज के बारे में बताऊंगा , यह एक क्वालिटी इंस्ट्रूमेंट है या हम कह सकते हैं यह एक quality चैक करने के काम आता है। 

Bore gauge की सहायता से हम किसी भी बोर का साइज माइक्रोन में चेक कर सकते हैं।

Bore gauge kesa dikhta है?


दोस्तों आप लोग यह जानना चाहते होंगे कि बोर गेज क्या होता है ,और दिखने में कैसा होता है तो इसके लिए मैंने आपको बोर गेज की एक image नीचे डाल दी है जिसको देखकर आप उसको अच्छे से समझ सकते हो कि bore gauge क्या होता है और कैसा दिखता है क्या क्या इसके पार्ट्स होते हैं।


Bore gauge में dial kitne micron ka लगाया जाता है।


दोस्तों आप बोर गेज के बारे में ऊपर मेरे दिए हुए जानकारी से समझ गए होंगे कि बोर गेज कैसा दिखता है ।
अब मैं आपको बताता हूं कि बोर गेज में जब हम किसी पार्ट का साइज चेक करना चाहते हैं तो उसमें हम जो डायल हैं वह किस साइज का लगाएं यह आप जानना चाहते होंगे तो मैं आपको बताता हूं ,कि बोर गेज को जब हम सेट करते हैं तो उसमें हम एक माइक्रोन का डायल भी लगा सकते हैं और 10 माइक्रोन का डायल भी लगा सकते हैं।

 यदि हमें 10 माइक्रोन तक का कोई साइड चेक करना है तो उसमें हम 1 micron का ही डायल लगाएंगे जिससे कि हम साइज   को एक्यूरेट चेक कर सके। यदि हमें tolerence ज्यादा है ड्राइंग में तो उसमें हम 10 माइक्रोन का डायल भी लगा सकते हैं।

Bore gauge dial kesa दिखता है? और केसे पता करें की कितने साइज का डायल है।


दोस्तों जैसे कि मैंने आपको ऊपर दिया हुआ है कि बोर गेज Dial कैसा दिखता है तो यह आप लोग जानना चाहते होंगे तो मैंने आपको नीचे एक फोटो दी है की बोर गेज का डायल कैसा होता है वह दिखने में किस तरह से दिखाई देता है तो वह आप नीचे इमेज को देखकर समझ सकते हैं।

 तो आप यह भी जानना चाहते होंगे कि Dial को देखकर हम कैसे पता करें कि यह किस साइज का है तो दोस्तों इसक लिए,  Dial पर indicate किया हुआ होता है उसकी leastcount,  यदि उस पर लिखा हुआ है .001mm तो इसका मतलब है कि यह डायल 1माइक्रोन का है, यदि उस पर Leastcount 0.01mm दर्शाया हुआ है तो इसका मतलब है कि हमारा जो डायल है वह 10 माइक्रोन का है ।
इस चीज को हम देखकर डायल पर समझ सकते हैं कि वह डायल 10 माइक्रोन में है कि 1 माइक्रोन में है।

Bore gauge को केसे use करते हैं जानिए इस full video में 


दोस्तों बोर गेज को हम कैसे यूज लेते हैं कैसे हम किसी पार्ट का साइज़ चेक करते हैं वह इस वीडियो में मैंने पूरे अच्छी तरीके से समझाया है तो इस वीडियो को आप पूरा अच्छी तरीके से देखें और  समझे कि बोर गेज को कैसे पकड़ा जाता है ,और कैसे साइज मेजर किया जाता है तो मैं नीचे आपको एक वीडियो का लिंक दे रहा हूं।
 इस पर क्लिक करके आप bore gauge से साइज कैसे चेक करते हैं यह जान सकते हैं आसानी से।

नीचे 👇👇Video के लिंक पर क्लिक करके bore gauge का use लेना सीखें।






Note - दोस्तों जैसा कि आपको ऊपर एक डायल दिखाई दे रहा है यह जो डायल है यह डायल एक माइक्रोन का डायल है जैसा कि इस पर स्पष्ट रुप से लिखा हुआ है जो की दर्शया हुआ है 1 माइक्रोन  यह एक माइक्रोन का डायल है यदि इसकी जगह 10 माइक्रोन का डायल होगा तो उस पर 0.01mm दिया हुआ होगा तो यह फर्क होता है एक माइक्रोन और 10 माइक्रोन के डायल में।


दोस्तों अगर हमारा दोस्तों अगर आपको हमारे ब्लॉग अच्छा लगा हो तो प्लीज लाइक कर देना शेयर कर देना और मेरे ब्लॉग को Follow जरूर कर लेना आगे फिर मिलते हैं ,किसी नए ब्लॉग के साथ 

धन्यवाद 🙏🙏🙏🙏

Post a Comment

और नया पुराने
FOLLOW ME BLOGGERFOLLOW
Join WhastsApp Group Join Now