VMC machine किसे कहतें हैं और vmc machine की full form kya है।

Also Read

VMC Machine क्या होती है | VMC Machine Full Form In Hindi jankari


क्या आप  इस VMC Machine के बारे में जानना चाहते है, क्या आप जानना चाहते है ये काम कैसे करती  है , और इसका इस्तेमाल किस लिए किया जाता है। इसके अलावा अगर आप इसकी कीमत और अन्य इससे जुड़ी दूसरी सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े मैं आपको सारी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से देने की कोशिश करूंगा।


VMC Machine Full Form In Hindi (वीएमसी मशीन का फुल फॉर्म क्या है?)

ये एक तरीके की  Milling Machine है, इस Machine को Control करने के लिए CNC का इस्तेमाल होता है। जहां तक इसकी फुल फॉर्म की बात है तो उसे Vertical Milling Center हिंदी में कार्यक्षेत्र मिलिंग केंद्र कहा जाता है।

इस प्रकार की मिलिंग मशीन का मुख्य कार्य ये है की ये उपकरण लंबवत वर्टिकल। दिशा में चलता है और इसका movement X और Y दिशा में होता है, VMC मशीन में spindle  Z स्थिति में ले जाया जा है।

Milling Machine क्या होता है?

मिलिंग मशीन निर्माण उद्योग में पाई जाने वाली सबसे powerful और useful मशीनों में से एक है। मिलिंग दुनिया भर में मशीन की दुकानों और आधुनिक विनिर्माण उद्योगों में उपयोग की जाने वाली मशीन है। यह एक प्रकार की मशीनिंग प्रक्रिया है जिसमें किसी भी धातु से अन्य दूसरे धातु को निकालने के लिए कई कटिंग किनारों वाले कटर का उपयोग किया जाता है। यह उपकरण लगभग किसी भी धातु में से 85% अन्य धातु को अलग करने में सक्षम है।

Milling Machine की History की जानकारी।

मिलिंग मशीन को 17 18 वीं सदी के आस पास बनाया गया था। शुरुआत में इसका इस्तेमाल घड़ी बनाने वाले के द्वारा किया जाता था।

18 वीं सदी में संयुक्त राज्य अमेरिका में एक ऐसी मशीन का इस्तेमाल किया गया जो लेथ मशीन के जैसे ही देखती थी, लेकिन इस मशीन में काटने के उपकरण को घुमाने के लिए उपयोग किया गया और धातु को स्थिर करने के लिए भी एक उपकरण उस मशीन में लगाया गया।

इसे मिलिंग मशीन का सबसे बेहतर और विकसित रूप माना जाता था। मिलिंग मशीन को सन्न 1818 में बनाया गया था। इसे Eli Whitney के द्वारा बनाया गया था।

18 वीं सदी में इसका इस्तेमाल Gun Parts को बनाने के लिए किया जाता था।


अगर आपको ये ब्लॉग अच्छा लगे तो लाइक कर देना 

Thanks


Post a Comment

और नया पुराने
FOLLOW ME BLOGGERFOLLOW
Join WhastsApp Group Join Now