Siemens की CNC machine में Tool offset केसे measure करतें हैं ,जानिए हिंदी में

Also Read

Siemens CNC machine, siemens cnc turning machine kya hai, siemens की CNC machine में टूल ऑफसेट केसे लेते हैं, 




हेलो दोस्तों आज मैं आपको बताऊंगा कि Siemens  की सीएनसी मशीन में हम किसी भी tool का ऑफसेट कैसे लेते हैं या हम कह सकते हैं, या हम कह सकते हैं कि हम किसी भी टूल की टूल लेंथ कैसे सेट करते हैं X and Z  axis  दोनों की तो आपको मैं इस आर्टिकल में पूरा अच्छी तरीके से समझा दूंगा कि siemens कि सीएनसी मशीन में टूल ऑफसेट लेने का तरीका क्या है तो आप मेरी इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें और समझे ।

Tool ऑफसेट लेने का पूरा तरीका 


जैसे कि मुझे Facing टूल का ऑफसेट लेना है या हम कह सकते हैं मुझे फेसिंग टूल की Z लेंथ लेनी है तो नीचे मैंने आपको पूरा तरीका बताया है
फेसिंग टूल का ऑफसेट लेने के लिए हम सबसे पहले जिस टूल का हमें ऑफसेट लेना है उस टूल को हम कॉल करके  पोजीशन पर लेकर aayenge फिर उस टूल को हम पार्ट के फेस पर टच करेंगे, जेसे की नीचे इमेज में दिखाया गया है।


फिर उसके बाद हम मशीन के operator pennel की offset key को प्रेस करेंगे, और नीचे एक इमेज विंडो open हो जायेगी।
जेसे की नीचे इमेज में दिखाया गया है।

 
इस फोटो में हमे top right corner में टूल measure key है जिसे हम प्रेस करेंगे प्रेस करने के बाद एक नई window open होगी जेसे की नीचे फोटो में दिखाया गया है।

यह window open होने के बाद हमें यह देखना है की हमे किस axis में टूल लेंथ लेनी है, x की या फिर z axis की ,यह decide करने के बाद हम उस axis को सेलेक्ट करेंगे , example तोर पर हमें टूल lengh हमे z में लेनी है तो हम z को प्रेस करेगें जेसे की इमेज में दिखाया गया है। अभी जेसे की मेरे इस इमेज में टूल को पार्ट के फेस पर टच कराने के बाद मेरी z ki value 13.88 mm दिखा रहा है जेसे की इमेज में दिखाया है।
Z को प्रेस करने के बाद हमें set length press karenge तो हमारी टूल की लेंथ सेट हो जायेगी।
जेसे की नीचे इमेज में दिखाया गया है।

 सेट length करने पर हमारी z ki value zero हो जायेगी ।

ज्यादा अच्छी तरीके से समझने के लिए हमारे नीचे दिए गए वीडियो को देखें ।






  हेलो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट और वीडियो अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों को भी शेयर जरूर करें और इसे लाइक कर दे और हमारे इस ब्लॉग को फॉलो जरूर करें ताकि मैं कोई अन्य पोस्ट या वीडियो डालूं तो उसका नोटिफिकेशन सबसे पहले पहुंचे आपके पास ।

Thanks 


Post a Comment

और नया पुराने
FOLLOW ME BLOGGERFOLLOW
Join WhastsApp Group Join Now