Pin jaws cnc Lathe machine janiye full jaankari in Hindi

Also Read

Pin jaws cnc lathe, pin जबड़े cnc lathe machine, पिन जबड़े kharaad मशीन क्या है, what is pin jaws used 


हेलो दोस्तों आज हम आपको बताएंगे "Pin jaws"  के बारे में कि सीएनसी लेथ मशीन पर "pin jaws" क्या काम आते हैं, किस तरह के दिखते हैं और किस लिए हम सीएनसी मशीन पर  "pin jaws" का यूज करते हैं।

तो आप से रिक्वेस्ट है कि इस हमारी पोस्ट को पूरा पढ़ें अच्छी तरीके से समझें और pin jaws का यूज करना सीखें।

Pin jaws केसे दिखते हैं इसकी फोटो मैंने आपको नीचे दी है इसे आप ध्यान लगाकर देखें।
Pin jaws  को कैसे सेट करते हैं, इसकी फोटो भी मैंने नीचे आपको दिखाई हुई है और इसको सेट करने का तरीका क्या है वह पूरी डिटेल में आपको लिखकर समझा रहा हूं तो कृपया करके इसे ध्यान से पढ़ें।

जेसे की दोस्तों मेने ये एक पिन jaws liya है जिसमे 2 pins lagi हुई होती है, इनको हम बराबर बराबर साइज पर सेट करतें है , इन दोनो के साइज में 50 माइक्रोन से लेकर 100 माइक्रोन का डिफरेंस चल सकता है।
अगर इससे ज्यादा का डिफरेंस इनमे होगा तो हमारा पार्ट out घूमेगा और पार्ट में "ovality" भी ज्यादा आएगी तो आपने देखा होगा की मेने किस तरह से varnier की मदद से हमें इनको सेट करना है।

जिस तरीके से मेने इन्हे सेट किया है आप भी इसी तरीके से इनको सेट करें और चक में बराबर बराबर चूड़ी लेकर इन्हे kas दें। और पार्ट को रन करा सकतें हैं।


Pin jaws क्या काम आता है, pin jaws से ovality केसे control करतें है जानिए हिंदी में


Pin jaws kisi bhi bearing ya फिर कोई ring banani हो, तो उसमे ovality नही आए चाहे वो outer dia की बात हो या फिर कोई बोर इसके लिए हम pin jaws ka use लेते हैं CNC machine पर 
Pin jaws clamp करते टाइम dia adjust kar लेते हैं, और ovality कंट्रोल हो जाती है।

Pin jaws लगाने के बाद हमें ये भी ध्यान रखना होता है की हमारा chuck pressure jyada नही हो, अन्यथा हमारे पार्ट पर pin के निशान रह जाते है, सेकंड operation outerdia बनाते टाइम ,तो यह चीज का जरूर ध्यान रखे।






दोस्तों ये थी हमारी pin jaws के बारे में कुछ जानकारी अगर आपको अच्छी लगी हो तो आप लाइक करें शेयर करें।

Post a Comment

और नया पुराने
FOLLOW ME BLOGGERFOLLOW
Join WhastsApp Group Join Now