Tool Types क्या होते है CNC Machine में और कितने प्रकार के होते हैं हिन्दी में

Also Read

Cnc  VMC Tool  types क्या है, CNC tool Holder क्या होता है और केसा दिखता है, CNC tool की insert कितने प्रकार की होती है, CNC tool Holder कितने प्रकार के होते है।



हेलो दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि सीएनसी टर्निंग मशीन में हम जब भी कोई प्रोग्राम बनाते हैं।

 तो उसमें जिस पार्ट का भी हम प्रोग्राम बनाते हैं उसके लिए हमें CNC Cutting tools  की जरूरत होती है तो वह टूल्स कौन-कौन से काम आते हैं।

 कितने प्रकार के होते हैं और उसमें किस type की Insert हम लगाते हैं यह सारी जानकारी में आपको इस आर्टिकल में दूंगा तो कृपया करके आप इस आर्टिकल को पूरा ध्यान में रखें।


सीएनसी tool types 3  in Hindi जानिए


जब भी हम cnc machine में outer profile का  बनाते है तब हम geometry offset में tool type 3 number डालते है।
लेकिन ये बात जरूर ध्यान रखें की टूल टाइप 3 जब देते है तब हमे compensation देना होता है। यदि हम टूल कंपनसेशन नही देना है तो हमे टूल टाइप 3 देने की जरूरत नहीं है।

CNC Tool type 2 in  हिन्दी जानिए


किसी भी पार्ट में बोर करने के लिए हम जिस cutting tool  का यूज करते हैं सीएनसी मशीन में उसे हम सीएनसी टूल टाइप 2 नंबर देते हैं।

 जैसे कि आप समझ रहे होंगे हमें किसी बोरिंग बार  से किसी पार्ट में बोर करना है,सीएनसी टर्निंग मशीन पर तो जब हम कंपनसेशन यूज़ लेते हैं  तो हमे g41कोड का यूज करते है लेकिन हमारा g41 भी तभी  एक्टिवेट होगा जब हमने ऑफसेट में टूल टाइप दिया होगा ।
यदि हमने टोल टाइप 2 नंबर दे रखा है तो हमारा कंपनसेशन सही से काम करेगा यदि हमने टूल टाइप 2 नंबर नहीं दिया है तो हमारा कंपनसेशन सही से काम नहीं करेगा इसलिए हम बोरिंग बार के लिए दो नंबर टोल टाइप देते हैं।

टूल टाइप 6 क्या है और क्या काम आता है जानिए हिंदी में 

हेलो दोस्तों जब भी हम कोई सीएनसी टर्निंग मशीन पर किसी भी पार्ट की ऑडी पर कोई Groove काटते हैं ।
तो उस Groove tool को हम सीएनसी मशीन में टूल टाइप देते हैं।
 जो टूल टाइप हम देते हैं उसे हम छह नंबर देते हैं तो दोस्तों जो 6 नंबर Tool होता  है ।
वह ऑडी पर Groove काटने के लिए काम आता है।

Tool type 7 क्या है और इसका क्या काम।है CNC machine  में।

दोस्तों जब भी हम सीएनसी टर्निंग मशीन पर हम कोई पार्ट्स बनाते हैं तो उस part के सेंटर में हम जब भी कोई Hole करते हैं। किसी ड्रिल से तो उसमें हम मशीन में एक टूल टाइप देते हैं। तो जिस टूल से हम उस पार्ट को बनाते है तो उस मशीन में हमे टूल टाइप डिस्क्राइब करना पड़ता है। उस टूल टाइप को हम टूल नंबर और ऑफसेट नंबर के सामने टूल टाइप वाले कॉलम में डालते हैं।

Post a Comment

और नया पुराने
FOLLOW ME BLOGGERFOLLOW
Join WhastsApp Group Join Now